उत्तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, प्रशासन हुआ सतर्क
उत्तरकाशी। मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुसार उत्तराखंड के कुछ जनपदों में गर्जन के साथ ओलावृष्टि/आकाशीय बिजली एवं 3000 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी के दृष्टिगत मुख्य विकास अधिकारी ने अधीनस्थों को जरुरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
उन्होने कहा कि यात्रियों/ट्रेकरों के मौसम की जानकारी देते हुए लगाता वर्षाध्बर्फबारी होने पर यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रुकवाये। नोडल/सेक्टर अधिकारी निगरानी करते हुये सम्बन्धित से समन्वयक कर निरन्तर कण्ट्रोल रूम में सूचना देना सुनिश्चित करेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग में संवेदनशील स्थानों पर पर्याप्त मशीनरीध्ऑपरेटर की तैनाती रखे। मार्ग बाधित होने पर तत्काल सुचारू करवायें।
NH, PWD, PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। समस्त राजस्व निरीक्षक, ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत अधिकारी, समस्त सेक्टर क्षेत्रों में बने रहेंगे। अपने-अपने क्षेत्रों से वर्षाध्बर्फबारीध्रोड़ आदि की सूचना आपदा कन्ट्रोल रूम में देना सुनिश्चत करेंगे समस्त थाना/पुलिस चैकियों वर्षा/बर्फबारी को देखते मार्ग अवरुद्ध होने की स्थिति में यातायात को सुरक्षित स्थान पर रुकवाना सुनिश्चित करेंगे तथा मौसम सामान्य होने की स्थिति पर रवाना करेंगे। पुलिस आवश्ककता अनुसार यातायात को नियमित तथा नियंत्रित भी करेंगे।
समस्त समस्त थाना/चौकी SDRF/QRT टीम भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित अलर्ट में रहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed