मामूली विवाद को लेकर अभियुक्तों द्वारा दिया गया था घटना को अंजाम

अभियुक्त के विरुद्ध चोरी व अन्य आपराधिक मामलों के पूर्व मे कई अभियोग है पंजीकृत

दिनाँक 27-11-2023 को समय करीब 11.03 AM पर जरिये जन मानस कोतवाली नगर देहरादून पर सूचना प्राप्त हुयी कि सिंघल मण्डी के ऊपर रेलवे ट्रेक पर पटरी से कुछ दूरी पर एक व्यक्ति का शव पडा हुआ है । उक्त सूचना पर पुलिस टीम द्वारा तत्काल मौके पर पहुँचकर मुआयना किया तो पाया कि एक व्यक्ति का शव जिसके गले पर गहरे कटे का घाव था और शव के पास काफी मात्रा में खून पडा हुआ था तथा शव के पास ही खुनआलूदा एक स्टेशनरी स्लाईडिंग चाकू भी पडा मिला। उक्त प्रकरण के सम्बन्ध में उच्चाधिकारीगणों को अवगत कराया गया तथा मृतक की शिनाख्त के पश्चात कोतवाल नगर देहरादून पर मृतक की पत्नी की ओऱ से तहरीर प्राप्त होने पर मु0अ0सं0- 554/2023 धारा 302 भादवि बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया ।

पुलिस टीम द्वारा की गयी कार्यवाही
घटना के सम्बन्ध में अजय सिंह , वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून के द्वारा घटना के शीघ्र अनावरण हेतु निर्देशित कर टीमों के गठन हेतु आदेशित किया गया, जिसके क्रम में थाना स्तर पर 04 पुलिस टीमों का गठन किया गया।
1-घटना स्थल के आस-पास आने जाने वाले मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के अवलोकन हेतु।
2-मृतक के रिश्तेदारों,जानकारों व दोस्तों से मृतक के सम्बन्ध में पूछताछ हेतु।
3-मृतक व उसके परिजनों की सीडीआर एनालाईसिस हेतु।
4- नशा करने वालों के तैयार किये गये डोजियरों से नशा करने वालों के सम्बन्ध में जानकारी व पूछताछ हेतु।

         गठित पुलिस टीमों द्वारा अपने–अपने स्तर पर घटना के शीघ्र अनावरण हेतु प्रयास करते हुये मृतक की शिनाख्त हेतु आस पास के लोगों को मृतक के फोटो दिखाये गये तो कुसुम विहार सिंगल मण्डी देहरादून में रहने वाली महिला निर्मला द्वारा मृतक की शिनाख्त अपने पति शम्भू कुमार शाह पुत्र मोतीचन्द शाह हाल निवासी कुसुम विहार सिंगल मण्डी कोतवालीनगर देहरादून मूल निवासी ग्राम जंगल बकुलहा थाना पडावन जिला खुशीनगर उ0प्र0 उम्र 39 वर्ष के रुप में की। जिससे पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उसके पति मृतक शम्भू कुमार शाह पेन्टर का कार्य करता है। इसके पश्चात मृतक की पत्नी से गहनता से पूछताछ की गयी तो बताया कि दिनाँक 26-11-2023 को शाम 07.00 बजे करीब उसका पति घर से खाना खाकर निकला था जो कि रात भर वापस नही आया फोन मिलाने पर उसका फोन लगातार बन्द आ रहा था। जिस पर मृतक के घर से जाने के सम्बन्ध में सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को चैक किया गया तो मृतक का घर से 07.00 बजे PM पर घर से बाहर निकलना पाया गया। जिसके पश्चात रास्ते में अन्य सीसीटीवी कैमरे न लगे होने के कारण मृतक के घर से निकलने के पश्चात जाने के सटीक स्थान की पुष्टि नही हो पायी । इस पर मृतक के सीडीआर का अवलोकन किया गया तो पाया कि मृतक का मोबाईल नम्बर दिनाँक 26-11-2023 को दोपहर 01.36  बजे से बन्द था । इस पर मृतक की फोन नम्बर की सीडीआर से जिन नम्बरों पर पिछले कुछ दिनों में जिनसे बात हुयी थी को सत्यापित करते हुये गहनता से पूछताछ की गयी तो किसी भी जानकार से मृतक का किसी प्रकार का मनमुटाव झगडा फसाद लेन देन का प्रकरण होना नही पाया गया। आस–पास रहने वाले पडोसियों से गहनता से पूछताछ की गयी तो किसी भी व्यक्ति से मृतक शम्भू का कोई फौजदारी/दिवानी प्रकरण नही होना पाया गया। इस पर पुलिस टीम द्वारा मैनुअल पुलिसिंग करते हुये मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया तथा क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के सम्बन्ध जानकारी एकत्र की गयी। जिस पर दिनाँक 28-11-2023 को पुलिस टीम को मुखबीर द्वारा सूचना प्राप्त हुयी कि दो नशेडी व्यक्तियों द्वारा रेलवे ट्रेक पर दिनाँक 26-11-2023 की रात्री में झगडे के दौरान किसी व्यक्ति की हत्या की गयी तथा तभी से लापता चल रहे हैँ। मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम द्वारा दिनाँक 28-11-2023 को घटना मे सम्मिलित दो व्यक्तियों

1-मनोज कुमार पुत्र स्व0 छत्रपाल निवासी 15 रेस्ट कैम्प मद्रासी काँलोनी कोतवालीनगर देहरादून उम्र 30 वर्ष
2- पंकज उर्फ पिंकी पुत्र महावीर राम निवासी हाल किरायेदार सरोजा 15 रेस्ट कैम्प देहरादून मूलपता- ग्राम तारालाई जिला दरभंगा बिहार उम्र -26 वर्ष को चन्दन नगर वर्कशाप वाली गली से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी के दौरान अभियुक्त पंकज के कब्जे से एल्युमिनियम की बनी हुई धारदार नुकीली छुरानुमा प्लेट भी बरामद हुई।
मृतक की पत्नी निर्मला द्वारा पहले पूछताछ में बताया था कि 26-11-23 की रात्रि में 7:00 बजे करीब मृतक को उसके फोन पर कॉल आई थी इसके पश्चात वह घर से निकला था किंतु सीडीआर एनालिसिस व पुलिस टीम द्वारा की गई जांच में यह पाया गया कि मृतक का फोन दिनांक 26-11-23 को दोपहर 01:36 बजे से बंद था। जब इस संबंध में मृतक की पत्नी निर्मला से पुन: विस्तार से पूछताछ की गई तो बताया कि शाम 7:00 बजे जो फोन आया था वह दिनांक 26 तारीख को नहीं, दिनांक 25 तारीख को आया था। जिस पर उस मोबाइल नंबर धारक को सत्यापित किया गया तो वह नंबर मोहल्ले के टेलर का होना पाया गया, जिसके द्वारा शंभू को कपड़े सिलने की जानकारी के संबंध में फोन किया था। जिस पर शंभू दिनांक 25 को वह कपड़े लेकर घर आ गया था।

पूछताछ का विवरण
गिरफ्तार अभियुक्तगणों द्वारा पूछताछ पर बताया गया कि हम दोनों नशे के आदी है और अमुमन रेलवे पटरी पर जाते है तथा अपनी नशे की पूर्ति के लिये वहाँ पर नशा करने आने जाने लोगो पर नज़र रखकर उनके ज्यादा नशे में होने पर मौका देखकर उनके पैसे उड़ा ले जाते है। दिनाँक 26-11-2023 की शाम को हम दोनों काफ़ी नशा करके रेलवे ट्रेक के पास घूम रहे थे, तभी रेलवे इंजन के पास एक व्यक्ति अँधेरे में अकेले में बैठा दिखायी दिया। हम दोनों नें उस पर नज़र रखकर उसके नशे में होने पर उसके पैसे चुराने की योजना बनाकर चुपचाप पैदल पैदल उसके पास पहुँचे तो वह व्यक्ति वहाँ पर अकेले बैठकर नशा कर रहा था। हम दोनों उसके पास गये औऱ चेक करने के लिए उससे पहले बीडी माँगी तो उसने बीडी देने से इंनकार कर दिया औऱ हमारे साथ गाली गलौज करने लगा। इस पर हमने भी उसे गाली दी तो उसने पहले पंकज को एक थप्पड मारा और फिर एक थप्पड मनोज को मारा। जिस पर हम दोनों आवेशित हो गये औऱ उस पर टूट पडें। जिस दौरान हमारी हाथापाई हो रही थी तो पंकज ने उसे दोनों हाथों से पकड लिया औऱ मनोज ने अपने पास मौजूद स्लाईडिंग स्टेशनरी चाकू से उसके गले पर तीन वार किये, जिससे वह व्यक्ति वही पर रेलवे ट्रेक के किनारे जमीन पर गिर गया औऱ उसके गले से भारी मात्रा में खून बहने लगा। इस पर हम दोनों ने उसके जेब से उसका सामान निकाला औऱ वहाँ से भाग गये। हमें यह उम्मीद नहीं थी कि वह आदमी मर गया होगा। दोनों द्वारा पूछताछ में बताया कि अमूमन हम अपने पास चाकू चोरी करने के दौरान पकडे जाने पर दूसरों को डराने के लिए रखते हैं। घटना के दिन भी हमने चाकू अपनी सुरक्षा के लिए रखा था, लेकिन जब शंभू से हाथापाई शुरू हो गई तथा बात बढ़ने लगी तो अपने बचाव में उस पर अपने पास रखे पेपर काटने वाले चाकू से हमला कर दिया। हमारा उसे मारने का कोई इरादा नहीं था। सुबह जब हमें पता चला कि रेलवे ट्रैक पर एक लाश पड़ी है तो हम समझ गए कि वही आदमी है, जिसे हमने मारा था इसलिए हम दोनों घर से बाहर निकल कर भाग गए थे।

अभियुक्तगणों का नाम पता
1-मनोज कुमार पुत्र स्व0 छत्रपाल निवासी 15 रेस्ट कैम्प मद्रासी काँलोनी कोतवालीनगर देहरादून उम्र 30 वर्ष
2-पंकज उर्फ पिंकी पुत्र महावीर राम निवासी हाल किरायेदार सरोजा 15 रेस्ट कैम्प देहरादून मूलपता- ग्राम तारालाई जिला दरभंगा बिहार उम्र -26 वर्ष

बरामदगी
1-मृतक शम्भू का पर्स , आधारकार्ड व अन्य सामान
2-अभियुक्तगणों द्वारा घटना में पहने कपडे

अभियुक्त मनोज का आपराधिक इतिहास
1-मु0अ0सं0-233/2023 धारा 380/457/411 भादवि कोतवाली नगर देहरादून
2-मु0अ0स0-455/2023 धारा 60 आबकारी अधिनियम कोतवालीनगर देहरादून

अभियुक्त पंकज का आपराधिक इतिहास
1-मु0अ0सं0-54/2023 धारा-153,147 रेलवे एक्ट थाना जीआरपी देहरादून
2-मु0अ0सं0-01/2021 धारा-3 रेलवे प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन एक्ट थाना जीआरपी देहरादून
3-मु0अ0सं0-04/2021 धारा-3 रेलवे प्रॉपर्टी प्रोटेक्शन एक्ट थाना जीआरपी देहरादून

पुलिस टीम
1- राजेश साह प्रभारी निरीक्षक कोतवालीनगर देहरादून
2- प्रवीण सिंह पुण्डीर उ0नि0 चौकी प्रभारी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
3- पंकज तिवारी उ0नि0 चौकी प्रभारी धारा कोतवालीनगर देहरादून
4- नीरज कुमार उ0नि0 चौकी प्रभारी लक्ष्मण चौक कोतवालीनगर देहरादून
5-उ0नि0 मोहन सिंह नेगी चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
7-अ0उ0नि0 राजेश शाह चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
8-हे0का0404 राजेश कुमाच चौकी लक्ष्मण चौक कोतवालीनगर देहरादून
9-कानि01003 मनोज बिष्ट चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
10-कानि01506 गौरव कुमार चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
11-कानि01775 राजेश कुँवर चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
12-कानि01618 प्रदीप रावत चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
13-कानि0654 मोहन राम चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून
14-कानि01470 राकेश सिंह पवाँर चौकी लक्खीबाग कोतवालीनगर देहरादून

एस0ओ0जी0 टीम
1-उ0नि0 हर्ष अरोडा एसओजी देहरादून
2-हे0कानि0 किरण एसओजी देहरादून
3-का0 ललित एसओजी देहरादून
4-का0पंकज एसओजी देहरादून
5-हे0का0378 प्रदीप बहुखण्डी थाना राजपुर देहरादून
6-का0 अरशद थाना पटेलनगर देहरादून
7-हे0का0 मनोज थाना पटेलनगर देहरादून
8-का0 रवि शंकर थाना पटेलनगर देहरादून

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed