शरणागति यमुना महासू धाम के निर्माण का कार्य प्रारंभ हो चुका है इस संबंध में शरणागति यमुना महासू धाम हरिपुर ट्रस्ट की आम सभा एक स्थानीय रिसोर्ट में आयोजित की गई जिसमें धाम निर्माण के लिए जन सहयोग एवं धाम के साथ अधिक से अधिक श्रद्धालुओं को जोड़ने पर विचार मंथन किया गया।
कथावाचक आचार्य विजय कृष्ण महाराज ने कहा है कि हरिपुर और कलसी का प्राचीन काल से ऐतिहासिक और धार्मिक रूप से बड़ा महत्व रहा है इसलिए आज बड़ी संख्या में लोग हरिपुर और कलसी की ओर आकर्षित हो रहे हैं। उन्होंने कहा है की जमुना का महत्व यहां की संस्कृति और जनजीवन के साथ जुडी हुई है धाम निर्माण भविष्य में होने वाली विभिन्न जरूरत के लिए आवश्यक बताया।
उन्होंने कहा कि पश्चिमी सभ्यता के बढ़ते प्रभाव में लोग अपने मां-बाप को छोड़कर विदेशों की तरफ प्रभावित हो रहे हैं ऐसे में बड़ी संख्या में वृद्ध अवस्था में लोग आश्रम की तरफ आकर्षित होंगे जिन्हें अस्थाई रूप से आश्रम में रुकने की तमाम व्यवस्था अभी से जुटाना पड़ेगी। उन्होंने कहा है कि आश्रम में गौशाला, वेधशाला, संस्कृत पाठशाला इन सब का निर्माण किया जाएगा। इन सब के लिए जन सहयोग की अत्यंत आवश्यकता है।
‌ ‌ इस अवसर पर जौनसार बावर कर्मचारी मंडल के अध्यक्ष रणवीर तोमर ने कहा है कि भविष्य की योजनाओं को देखते हुए आश्रम का निर्माण अति आवश्यक है।
विधानसभा के पूर्व सूचना अधिकारी भारत चौहान ने कहा कि जौनसार बावर के लोग आध्यात्मिक रूप से अपने इष्ट देव के प्रति अत्यंत श्रद्धा भाव रखते है इसलिए देवस्थान को ध्यान में रखते हुए आश्रम का निर्माण किया जा रहा है।
इस अवसर पर ट्रस्ट के सचिव नरेंद्र सिंह तोमर, आशीष शर्मा, अमित जोशी, रचित चौहान, सैन सिंह चौहान, लकी उनियाल पूरन सिंह दीपक, संजय जोशी आदि सहित अनेक लोगों उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *